राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के सदस्यों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप सिंह ललकार के नेतृत्व में किया पौधा रोपण। - Pahadvasi

राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के सदस्यों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप सिंह ललकार के नेतृत्व में किया पौधा रोपण।

राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के सदस्यों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप सिंह ललकार के नेतृत्व में किया पौधा रोपण।

देहरादून। 05 जून 2024 विश्व पर्यावरण दिवस  के अवसर पर राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत  के द्वारा गाँधी पार्क में  राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप सिंह ललकार के नेतृत्व में संगठन के सदस्यों ने पौधा रोपण किया। सभी देशवासियों और प्रदेशवासियों को विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाये दी।

राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के सदस्य  गाँधी पार्क में एकत्रित हुए और वहां गाँधी पार्क सुपरवाइज़र सुनील कुमार वर्मा और माली पवन सैनी के सहयोग से  फल वा फूल के पौधे लगाये।

राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप सिंह ललकार ने कहा कि करोना काल में व्यक्ति प्रकृति के नजदीक आ कर प्रकृति का महत्व जान गया था परन्तु एक बार पुनः व्यक्ति इस भाग दौड़ में फिर प्रकृति से दूर होता जा रहा है। करोना काल में ऑक्सीजन के लिये हर तरफ मारामारी थी और उस वक्त हर व्यक्ति पर्यावरण का रक्षक बन गया था परन्तु वही रात गई बात गई की कहावत फिर चरितार्थ हो रही है आज फिर अपने हित के लिए अनाधुन पेड़ काटे जा रहे है जबकी यही वृक्ष हमें प्राण वायु प्रदान करते है। पेड़ पौधो के होने से जल का भी संचय होता है आज से हम सब को ये प्रतिज्ञा लेनी है की हमें प्रकृति के सरक्षण में आपना आपना योगदान दें कर अपने कर्तव्यों का पालन करना है।

राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के राष्ट्रीय महासचिव वेद गुप्ता ने कहा कि आज पौधरोपण कर उन्होंने यह सन्देश दिया कि पेड़ पौधों से स्वच्छ हवा सुन्दर वतावरण मिलता है।

राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के प्रदेश अध्यक्ष राकेश कुमार भट्ट ने सभी से ये अहवान किया की अत्यधिक गर्मी हो रही है और सभी से निवेदन है कि सभी अपनी छतों में पानी बर्तन में भर कर रखे ताकि परिंदे  पानी को पी कर अपनी प्यास को बुझा सके क्योंकि इस अत्यंधिक गर्मी के कारण पानी के स्रोत्र सूख गए है।

राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के प्रदेश महासचिव राकेश शर्मा ने कहा कि आज हमारे संगठन ने यहाँ फल वा फूल के पौधे लगाय है और सभी से निवेदन है कि अपने आस पास जहाँ जगह हो ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाय वा पर्यावरण को दूषित होने से बचाये।

राष्ट्रवादी आर. टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फ़ेडरेशन भारत के प्रदेश कोषाध्यक्ष दीपक गौसई ने पौधरोपण कर गाँधी पार्क सुपरवाइज़र सुनील कुमार वर्मा और माली पवन सैनी का पौधरोपण में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

जिला अध्यक्ष देहरादून शिवम भट्ट पौधरोपण कर कहा कि ये हमारी पीढ़ी कि नैतिक जिम्मेदारी होनी चाहिए कि हमने प्रकृति से कैसा वातावरण लेना। जब हम अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाएंगे तभी हमें सुन्दर स्वच्छ वातावरण मिलेगा।

जिला सचिव वैभव पंथ ने पौधरोपण कर कहा कि जिस प्रकार सड़क बनाने के नाम पर आशारोड़ी में पेड़ काटे जा रहे हैं यह ठीक नहीं है। जितने पेड़ काटे जा रहे हैं उतने लगाने भी चाहिए क्योंकि हमारा जंगल खाली होता जा रहा है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय संगठन सचिव कृष्ण गोपाल रुहेला, प्रदेश कोषाध्यक्ष दीपक गुसाईं, जिला अध्यक्ष देहरादून शिवम भट्ट, जिला सचिव वैभव पंथ और शौर्य भट्ट वा अन्य सदस्य उपस्थित रहे।