हर बच्चे का गुरु होगाआईएनटी एजुकेयर एप :डा. त्रिलोक सोनी

हर बच्चे का गुरु होगाआईएनटी एजुकेयर एप :डा. त्रिलोक सोनी

पहाड़वासी

देहरादून : इंटिलियो वैलफेयर फाउंडेशन अंतराष्ट्रीय संस्था के भुवन भट्ट की अध्यक्षता में तथा पर्यावरणविद् वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी के नेतृत्व में हर घर हर बच्चे को शिक्षा पहुचाने के लिए वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें पर्वतीय अंचलों व ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा और जहाँ पर शिक्षक नही हैं उन्हें शिक्षा देने पर चर्चा की गई।

 वेबिनार को संबोधित करते हुए ऑस्ट्रेलिया से आईएनटी ग्रुप इंटिलियो वैलफेयर फाउंडेशन के अध्यक्ष भुवन भट्ट ने कहा हमारा मकसद हर बच्चे को शिक्षित करना है ऐसे में उनके लिए आईएनटी एजुकेयर एप तैयार किया है जिसमे कक्षा एक से 12 तक के बच्चों का पाठ्यक्रम होगा वह भी वीडियो में होगा उसे खोलकर वह कभी भी अपने विषय की पढ़ाई कर सकता हैं इस एप से बच्चे को किसी ट्यूशन की जरूरत नही होगी इसमें पाठ को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं।

 पर्यावरणविद् वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने कहा कई विद्यालयों में शिक्षकों की कमी बनी रहती हैं ऐसे में बिना गुरु का बच्चा कैसे पड़ेगा। उन बच्चों की समस्या को देखते हुए यह आईएनटी एजुकेयर एप को बनाया गया हैं ताकि बच्चा पढ़ सके। इस एप की अबसे अच्छी विशेषता यह हैं कि यह वीडियो में हैं बच्चा मनोरंजन के माध्यम से सीख सकता हैं हमारा प्रयास हैं कि इस एप को गांव के हर घर व हर बच्चे के पास भेजेंगे जहाँ पर शिक्षक नही हैं वे वहां पर इस एप के माध्यम से सीख सकें। वक्ताओं ने कहा इसे बच्चे समझ जाते हैं तो यह एप शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। वेबिनार में हरीश मनोला, दिनेश प्रसाद कोठरी, डॉ मदन मोहन नोडियाल, पवन कुण्डवाल, अशोक पाल, गिरीश कोठियाल, डॉ संतोष कुमार, बीरेंद्र बिष्ट, भानु आर्य, भारती राज, लक्ष्मी आदि ने विचार रखे।

Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *