चारधाम यात्रा चरम पर, उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

 

चारधाम यात्रा चरम पर, उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

-18 दिन में 12 लाख से अधिक श्रद्धालू पहुंचे
-केदारधाम में सबसे अधिक 5 लाख से ऊपर पहुंचे यात्री

देहरादून। चारधाम यात्रा में इस साल रिकार्ड श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। यात्रा को शुरू हुए अभी 18 दिन का समय ही हुआ है। लेकिन अब तक सभी चारो धामों में 12 लाख से अधिक श्रद्धालू दर्शन कर चुके है। सबसे अधिक श्रद्धालू केदारधाम पहुंच रहे है जिनकी संख्या अब पांच लाख से ऊपर पहुंच चुकी है।

खास बात यह है कि अधिक भीड़ के कारण फैली अव्यवस्थाओं को दुरस्त करने के लिए शासन-प्रशासन द्वारा सभी प्रकार के प्रयास किये जा रहे है। लेकिन इसके बावजूद भी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है और धामोे की वहन क्षमता से अधिक संख्या में लोग धामों में पहुंच रहे है। सरकार द्वारा अधिकारियों को भीड़ नियंत्रण के आदेश देने के साथ ही साफ आदेश दिये गये है कि वह बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी यात्री को यात्रा पर न जाने दे। फिर भी धामों में भीड़ का दबाव कम नही हो रहा है।

उधर मंगलवार को एसएसपी हरिद्वार द्वारा नारसन चैकपोस्ट पर की जा रहे यात्रियों की जांच के काम को परखा गया। पुलिस को कहा गया है कि वह फर्जी रजिस्ट्रेशन वालों पर सख्त कार्यवाही करें और रजिस्ट्रेशन की तारीख से पहले यात्रा पर आने वालों को तय दिन और तारीख पर ही यात्रा पर जाने दें। नारसन चैकपोस्ट से आज ऐसे ही 40 वाहन पुलिस द्वारा वापस लौटाये गये।

इन दिनों देश भर में भारी गर्मी पड़ रही है जिन लोगों को यात्रा पर नहीं आना है वह भी बड़ी बड़ी संख्या में पहाड़ों का रूख कर रहे है। कौन मौज मस्ती के लिए आ रहा है और कौन चारधाम यात्रा पर दर्शनों के लिए, पुलिस द्वारा इसका भी पता लगाया जा रहा है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अब सरकार द्वारा भी दीर्घ कालीन योजनाओं पर विचार किया जा रहा है क्योंकि राज्य में चारधाम यात्रियों की संख्या में औसतन 10 लाख की वृद्धि हर साल हो रही है जो अधिक है।